तुर्की नागरिकता आवेदन प्रक्रिया कैसे आगे बढ़ती है?

तुर्की नागरिकता आवेदन प्रक्रियाओं में, जिन लोगों की फाइलें शर्तों के बाद तैयार की गई हैं, उनकी जांच प्रांतीय सुरक्षा निदेशालय द्वारा की गई है। जिस व्यक्ति की जांच खत्म हो जाती है, उसकी फाइल गवर्नर को वापस कर दी जाती है। राज्यपाल का कार्यालय आयोग को फाइल भेजता है।

आयोग यह निर्धारित करता है कि आवेदक फ़ाइल की जांच करने और एक पारस्परिक साक्षात्कार आयोजित करने के लिए उपरोक्त सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं। इस साक्षात्कार के दौरान आवेदक की पारिवारिक स्थिति की भी जांच की जाती है। यह भी ध्यान दिया जाता है कि क्या यह एक तुर्की कुलीन है। बधिर और मूक का साक्षात्कार उनकी सांकेतिक भाषा में दुभाषिया की मदद से होता है। साक्षरता लेखन द्वारा किया जाता है।

यदि आयोग का निर्णय सकारात्मक है, तो फाइल मंत्रालय को भेजी जाती है। यदि निर्णय नकारात्मक है, तो फ़ाइल को गवर्नरशिप के लिए भेजा जाता है।

तुर्की नागरिकता प्राप्त करते समय क्या असाधारण परिस्थितियां हैं?

बशर्ते कि व्यक्ति को राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के मामले में कोई बाधा नहीं है, नीचे बताए गए विदेश मंत्री आंतरिक मंत्रालय के प्रस्ताव पर मंत्रिपरिषद के निर्णय पर तुर्की की नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं।

• जो लोग तुर्की में औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सेवा कर रहे हैं या वे लोग जो कलात्मक क्षेत्र विज्ञान, तकनीकी, आर्थिक, सामाजिक, खेल, सांस्कृतिक, असाधारण सेवा में कार्य कर रहे हैं या तर्क दिया है कि लोगों को संबंधित मंत्रालयों द्वारा अपने बारे में सलाह दी जाती है

• ऐसे व्यक्ति जो नागरिकता पास करने के लिए बाध्य हैं

• लोगों ने अप्रवासियों के रूप में स्वीकार किया

शादी करके तुर्की नागरिकता कैसे प्राप्त करें?

आप सीधे तुर्की नागरिक से शादी करके तुर्की नागरिक नहीं बन सकते। आपकी शादी तुर्की के नागरिक से कम से कम तीन साल के लिए हुई होगी। इस शर्त के तहत जिन विदेशियों की शादी जारी है, वे तुर्की नागरिकता प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों में;

• आवेदकों को परिवार संघ के भीतर रहना चाहिए।

• आवेदक उन गतिविधियों में संलग्न नहीं होना चाहिए जो विवाह समुदाय के साथ मेल नहीं खाते हैं।

• आवेदकों को राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के संदर्भ में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए।

यदि एक ब्रिटिश नागरिक की शादी एक तुर्की नागरिक से होती है; पहला कदम परिवार के पुनर्मिलन के लिए आवेदन करना है। जो लोग ब्रिटिश नागरिक हैं, उन्होंने तुर्की में आवेदन पर हस्ताक्षर करने का अधिकार हासिल कर लिया है। निवास की अनुमति प्रक्रियाओं को पूरा करने और एक निश्चित अवधि के लिए विवाहित रहने के बाद, ब्रिटिश नागरिक तुर्की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान दें:

• आवेदन के बाद एक तुर्की नागरिक पति की मृत्यु के मामले में, शादी को जारी रखने की शर्त नहीं मांगी जाती है।

• यदि विवाह के माध्यम से तुर्की नागरिकता प्राप्त करने वाले विदेशी अपनी शादी को समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो वे तुर्की नागरिकता जारी रखेंगे यदि वे अपनी शादी में सुविचारित हैं।

• अपराध या बंदी जो किसी भी अपराध के लिए अभी भी परीक्षण पर हैं, लागू नहीं हो सकते।

• यदि विदेशी नागरिक का पति जो तुर्की नागरिकता प्राप्त करना चाहता है, उसने बाद में तुर्की नागरिकता प्राप्त कर ली है; विवाह में बिताए समय की गणना में, इस पति या पत्नी की तुर्की नागरिकता प्राप्त करने की तारीख को आधार के रूप में लिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *